Sector-8 Faridabad, India 09717007044 ADVDPJINDAL@GMAIL.COM 9.30 A.M to 5.30 P.M. Weekdays 9.30 A.M. to 2.00 P.M. Weekends

Parking Fee in Mall, Hotel, Hospital: DMC Act,

डीएमसी एक्ट कहता है मॉल, होटल या अस्पताल में पार्किंग होगी फ्री, अब साउथ एमसीडी नियम करेगा लागू

साउथ एमसीडी के कमिश्नर ने जोन के डिप्टी कमिश्नर को दिया सख्त निर्देश, जल्द शुरू होगी कार्रवाई

तरुण सिसाेदिया|नई दिल्ली

दिल्ली में बने अस्पताल, मॉल या होटल की पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने के एवज में पार्किंग चार्ज नहीं वसूला जा सकता है। दरअसल, दिल्ली म्यूनिसिपिल कॉरपोरेशन (डीएमसी) एक्ट के मुताबिक मॉल, अस्पताल, होटल या फिर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स अपने यहां पार्किंग के एवज में पब्लिक से चार्ज नहीं वसूल सकते हैं। अगर ऐसा करते हैं तो यह एक्ट का पूरी तरह से उल्लंघन है। नियम के अनुसार, इन्हें बिल्डिंग का बढ़ा हुआ एफएआर पार्किंग सुविधा देने के एवज में ही दिया जाता है। लिहाजा, आम लोगों के लिए पार्किंग फ्री होनी चाहिए। पार्किंग चलाने का अधिकार सिर्फ सिविक एजेंसी को ही है, कोई अन्य व्यक्ति इसे नहीं चला सकता है। अब इस नियम को साउथ दिल्ली एमसीडी की तरफ से जल्द ही लागू किए जाने की तैयारी है। इस संबंध में साउथ एमसीडी के कमिश्नर ने जोन के डिप्टी कमिश्नर को सख्त आदेश दे दिए हैं।
साउथ एमसीडी की हाल में हुई समीक्षा बैठक में कमिश्नर ने जोन के डिप्टी कमिश्नर को सख्त आदेश दिया कि हर हाल में इन जगहों पर लोगों को फ्री पार्किंग की सुविधा मिले। यदि पार्किंग में अवैध निर्माण है तो उसे भी गिरा दिया जाए। कमिश्नर के आदेश के बाद जोन के डिप्टी कमिश्नर अपने-अपने एरिया के मॉल, अस्पताल और होटलों की जांच में जुट गए हैं। अधिकारियों के अनुसार, किसी भी मॉल में तय ले-आउट प्लान के तहत ही निर्माण किया जा सकता है। अगर किसी मॉल व पार्किंग के संचालक ने बिना मंजूरी लिए ही ले-आउट प्लान से अलग हटकर निर्माण किया है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।
ये होगी कार्रवाई|
चार्ज वसूला तो कैंसल होगा लाइसेंस

साउथ एमसीडी ने मीटिंग में यह तय हुआ है कि अगर कोई मॉल, अस्पताल या होटल फ्री पार्किंग होने के बाद भी लोगों से चार्ज वसूल रहा है तो एमसीडी उसका लाइसेंस कैंसल कर देगी। इसके साथ ही अवैध निर्माण पाए जाने पर उसका नक्शा भी रद्द किया जा सकता है।

पब्लिक टोल फ्री नंबर 1800111140 पर करे शिकायत|डीएमसीएक्ट के तहत मॉल, अस्पताल और होटल लोगों से पार्किंग चार्ज नहीं वसूल सकते। इसके बाद भी पार्किंग चार्ज लिया जाता है तो आप एमसीडी के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800111140 पर शिकायत कर सकते हैं। इस पर आप सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा साउथ एमसीडी के एप एसडीएमसी-311 को डाउनलोड करके भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Advertisements
Categories: Indian Law, TransportTags: , ,

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: